beomgyu

महिला फ़ुटबॉल पर सप्ताह: अफ्रीका कप ऑफ़ नेशंस फ़ाइनल की समीक्षा

इस सप्ताह, हम मोरक्को से उत्कृष्ट 2022 महिला अफ्रीका कप ऑफ़ नेशंस फ़ाइनल की समीक्षा करते हैं, जिसने महिला विश्व कप में पदार्पण करने वाली मोरक्को को भेजा है - उत्तरी अफ्रीका / मध्य पूर्व के लिए एक ऐतिहासिक पहली - और जाम्बिया, वापसी करने वाले नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका के साथ, अगले ऑस्ट्रेलिया/न्यूजीलैंड में गर्मियों के फाइनल। हम सभी मैचों के साथ-साथ एक बेहद प्रभावशाली और प्रभावशाली टूर्नामेंट का समग्र विश्लेषण प्रदान करते हैं, और पक्षों के रोस्टर को देखते हैं।



2022 महिला अफ्रीका कप ऑफ़ नेशंस फ़ाइनल की समीक्षा

मोरक्को और ज़ाम्बिया ने जुलाई में मोरक्को में 2022 महिला अफ्रीका कप ऑफ़ नेशंस फ़ाइनल के क्वार्टर फ़ाइनल चरण में चार विजेताओं के रूप में नाइजीरिया (उनका कुल नौवां) और दक्षिण अफ्रीका (उनका दूसरा) के साथ अपने पहले महिला विश्व कप फ़ाइनल के लिए क्वालीफाई किया। मोरक्को के लिए, वे उत्तरी अफ्रीका (और पश्चिम एशिया / मध्य पूर्व) से महिला विश्व कप के लिए अर्हता प्राप्त करने वाली पहली टीम बन गई, एक ऐसे क्षेत्र में जहां हाल ही में महिलाओं के लिए खेल तक पहुंच के लिए संघर्ष किया गया था क्योंकि उचित की मजबूत, कठोर धारणाएं थीं। महिलाओं की भूमिका और धन और संसाधनों की भारी कमी।

यह देखना भी दिलचस्प होगा कि क्या मोरक्को और भी अधिक डायस्पोरा का उपयोग करता है, विशेष रूप से फ्रांस और स्पेन में (उनके यूरोपीय क्लबों से बंधे रोस्टर में कुल नौ थे, फ्रांस से तीन और स्पेन से एक-नीचे देखें)। जाम्बिया के लिए, एक बड़ा सवाल यह है कि क्या वे अगली गर्मियों के टूर्नामेंट से पहले प्रक्रियात्मक मुद्दों को हल कर सकते हैं, जिसने बारबा बांदा को महाद्वीपीय फाइनल में खेलने से रोका (नीचे और देखें)? जाम्बिया विशेष रूप से इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के अपने प्रवासी भारतीयों से भी अपनी टीम में शामिल होना चाह सकते हैं।

2022कुल ऊर्जा महिला अफ्रीका कप ऑफ़ नेशन्स फ़ाइनल 2 जुलाई को मोरक्को में शुरू हुआ, जिसमें पहली बार 12 टीमों का विस्तार हुआ - आठ चार साल पहले से। फ़ाइनल में बारह टीमों के साथ- विशेष रूप से महिला विश्व कप फ़ाइनल स्पॉट के साथ अगली गर्मियों के लिए लाइन पर - प्रारूप में अधिक आश्चर्य की अनुमति है, जैसा कि हमने इस साल की शुरुआत में एएफसी महिला एशियाई कप में वियतनाम के रूप में देखा और बाहरी लोगों और प्रवासी-प्रभुत्व वाले फिलीपींस को आश्चर्यचकित किया। पहली बार WWC के लिए क्वालीफाई किया, क्वार्टर फाइनल राउंड उस प्रक्रिया के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण था, जबकि CONCACAF में- 8 टीम फाइनल में दो समूहों में से प्रत्येक की शीर्ष दो टीमें स्वचालित रूप से WWC में आगे बढ़ीं, जिसमें दो तिहाई- केवल तीन मैचों के बाद 10-टीम इंटरकांटिनेंटल प्लेऑफ़ में जाने वाली टीमों को जगह दें (देखें: महिला फुटबॉल में सप्ताह: CONCACAF प्रतिबिंब; शस्त्रागार Miedema रखें; मैन सिटी ने वेनेज़ुएला के स्टार कैस्टेलानोस पर हस्ताक्षर किए - जनजातीय फुटबॉल ) (नोट: ओशिनिया के महिला राष्ट्र कप में ग्रुप चरण में नौ टीमें हैं, लेकिन आठ में कटौती की गई है और इस तरह एक क्वार्टर फाइनल चरण होगा, लेकिन केवल 2023 डब्ल्यूडब्ल्यूसी के लिए फीफा इंटरकांटिनेंटल प्लेऑफ़ में जाने वाले विजेता को बनाता है (नोट: हम कवर करेंगे आने वाले हफ्तों में ओएफसी इवेंट। 12 टीमों के विस्तार से सीएएफ फाइनल राउंड में अधिक डेब्यू करने वालों को भी अनुमति मिलती है, इस इवेंट में चार नए राष्ट्र: बोत्सवाना, बुर्किना फासो, बुरुंडी और टोगो। चार टीमें भी कुछ के बाद अपनी वापसी कर रही हैं वर्ष अनुपस्थित: ट्यूनीशिया (अंतिम बार 2008 में प्रदर्शित हुआ), मोरक्को (2000), युगांडा (2000) और सेनेगल (2012)। पूर्वी अफ्रीका में पहली बार फाइनल में दो प्रतिनिधि हैं- बुरुंडी और युगांडा। बोत्सवाना ऐसा करने वाला एकमात्र डेब्यूटेंट था क्वार्टरफाइनल राउंड और फिर रेपेचेज (नीचे और देखें)।

मोरक्को फाइनल की मेजबानी करने वाला पहला उत्तरी अफ्रीकी राष्ट्र था, जो 1998 में द्विवार्षिक आधार पर शुरू हुआ था, जिसमें दो चैंपियनशिप 1991 और 1995 से पहले आयोजित की गई थीं, जिसमें नाइजीरिया ने दोनों मौकों पर ताज हासिल किया था। फाइनल में तीन महिला कोचों के साथ इतिहास भी बनाया गया था: बोत्सवाना की गाओलेत्ल्हू नकुटलविसांग, टोगो की काई टोमेटी और दक्षिण अफ्रीका की देसरी एलिस, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका को 2019 में फ्रांस में अपने पहले महिला विश्व कप फाइनल में पहुंचाया। डेब्यूटेंट बुरुंडी ने 14 साल और 7 महीने में टूर्नामेंट में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी ग्लोरिस गाकिज़ा (बुरुंडी के ला कोलोम्बे) को लाया। नाइजीरिया के ओनोम ईबी (के साथ सूचीबद्ध .)गुआंगम्प बेलारूस, तुर्की, स्वीडन और घर में खेलने के बाद फ्रांस की) अपने सातवें WAFCON फाइनल में भाग ले रही है और 39 साल और दो महीने की उम्र में इस संस्करण की सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं; वह टीम की कप्तान भी हैं।

टिट्रिट आधिकारिक 2022 WAFCON शुभंकर है। एक शेरनी, मोरक्को के संदर्भ मेंएटलस लायंस/शेरनी, शक्ति और साहस का एक निर्विवाद प्रतीक।टिट्रिट एक मोरक्कन बर्बर नाम है जिसका अर्थ है "स्टार" या "सेलिब्रिटी" और जो एक गर्वित, प्रतिष्ठित, कठोर और दृढ़निश्चयी व्यक्ति की विशेषता है। अफ्रीकी फुटबॉल परिसंघ की ग्राफिक सौजन्य।


नीचे हम टूर्नामेंट के प्रत्येक चरण के परिणाम और फिर प्रत्येक टीम के लिए रोस्टर देखते हैं।

समूह अ

2 जुलाई को टूर्नामेंट के शुरुआती दिन आयोजित एकमात्र गेम में, मेजबान टीम मोरक्को ने टूर्नामेंट के फाइनल में डेब्यू करने वाले बुर्किना फासो को 1-0 से हराया क्योंकि घिज़लेन चेबक ने पहले घंटे के भीतर बॉक्स के बाहर से फ्री किक पर एकमात्र गोल किया जो बुर्किनाबे के चारों ओर घुमावदार था। दीवार; बीएफ गोलकीपर मैरियन औआटारा (19-औगाडौगौ में यूनियन स्पोर्टिव डेस फोर्सेस आर्मीस) ने कबूतर के रूप में इसे अपने हाथों से अवरुद्ध कर दिया था, लेकिन यह गोल में उसके पीछे फिसल गया। मोरक्कन टीम के कप्तान चेबबक (31) ने FAR रबात (रॉयल आर्म्ड फोर्सेज या ASFAR) के साथ घर पर नौ लीग खिताब जीते हैं। बाद में पहले हाफ में बुर्किना फासो के डिफेंडर द्वारा चेबबक को भी लाइन से बाहर करने का प्रयास किया गया था और उसके कर्लिंग हाई शॉट को दूसरे श्लोक में देर से औटारा ने बचा लिया था। मैच के दौरान मोरक्को ने गेंद पर कब्जा (58% बनाम 42%), शॉट्स (16 बनाम 9) और गोल पर शॉट (7 बनाम 3) का नेतृत्व किया।

टीम का नेतृत्व करने के लिए फ्रांसीसी कोच रेनाल्ड पेड्रोस की नियुक्ति ने दिखाया कि मोरक्को के फुटबॉल महासंघ ने इस टूर्नामेंट को कितनी गंभीरता से लिया है; उन्होंने दो फ्रेंच लीग खिताब और दो यूरोपीय चैंपियंस लीग खिताब जीतेओलम्पिक ल्यों2017-2019 से और 2018 में फीफा महिला कोच ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता। पेड्रोस (50) ने नवंबर 2020 में एटलस शेरनी के कोच के रूप में पदभार संभाला। टूर्नामेंट से पहले, 2021 के नवंबर से,एटलस शेरनीमैत्री (दो संबंधों के साथ) में आठ गेम अपराजित रहे और इस प्रक्रिया में यूरोपीय पक्षों मोल्दोवा (4-0) और माल्टा (1-0) को हराया।

3 जुलाई को, सेनेगल ने 39वें मिनट में पेनल्टी किक गोल पर नादेई दिआखते (फ्रांस के 25-ले पुय) द्वारा पेनल्टी किक गोल पर 2-0 से हराया और दूसरे हाफ में न्गुएनार नदैया (27-फ्रांस के बोर्जेस) द्वारा पांच मिनट में एक गोल किया। नदैया ने गोल से लगभग 40 मीटर की दूरी पर रक्षात्मक त्रुटि का फायदा उठायाऊँचे सारस और नदैया ने गोल पर अकेले गेंद को गोल किया और गोलकीपर रूथ अटुरो (26- कोटकन ट्योवेन पल्लोइलिजात या फ़िनलैंड के केटीपी, युगांडा क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी या यूसीयू लेडी कार्डिनल्स को छोड़ने के बाद) को गोल किया। सेनेगल के गोलकीपर टेनिंग सेने (सेनेगल में 32-साइरेन्स डी ग्रैंड यॉफ) के पास शटआउट पाने के लिए एक उत्कृष्ट खेल थातेरेंगा की शेरनी.

5 जुलाई को दूसरे दौर के मैचों में। सेनेगल ने 84वें मिनट में कोरका फॉल (सेनेगल में 32-एगल्स डे ला मदीना) द्वारा पेनल्टी किक गोल का इस्तेमाल किया, जो सेनेगल को ग्रुप प्ले में अपराजित छोड़ने के विकल्प के रूप में आने के सात मिनट बाद और दो मैचों के बाद क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने का आश्वासन दिया। बुर्किना फासो ने अच्छा खेला लेकिन दुर्भाग्य से बुरुंडी रेफरी सुआवस इराटुंगा ने उन्हें बदल दिया, जिन्होंने दूसरे हाफ के लिए 3 मिनट का इंजरी टाइम जोड़ा था, लेकिन वास्तव में केवल एक मिनट के आसपास खेला गया था क्योंकि सेनेगल के दो खिलाड़ी घायल हो गए थे और उन्हें ध्यान देने की जरूरत थी; घड़ी पर साढ़े चार मिनट चलने के बाद उसने खेल समाप्त किया।

इसके अलावा 5 जुलाई को, मेजबान मोरक्को ने 14 वें मिनट में इंग्लैंड में जन्मे रोजेला अयाने (26) से शुरुआती पेनल्टी किक गोल का इस्तेमाल किया, जो पिछले तीन सत्रों से खेल चुके हैं।टॉटनहैम हॉटस्पर WSL में और 2017-18 में साइप्रस के अपोलोन लिमासोल के साथ एक साल बिताया और इंग्लैंड ने युवा स्तर पर युगांडा पर अपनी 3-1 से जीत दर्ज की। युवा युगांडा के डिफेंडर सुमाया कौमंटले (युगांडा में 18-टूरो क्वींस) ने पेनल्टी बॉक्स के बाहर से एक शानदार फ्री किक पर आधे घंटे के निशान के ठीक बाद गोल किया, जो अनुभवी गोलकीपर खदीजा एर-रमिची (32) पर एक तेज कोण पर शीर्ष कोने में झुक गया। ) असफ़ार के। 68वें मिनट में, मोरक्को ने नेट के सामने नेसरीन एल चाड (19) से एक प्रमुख गोल पर बढ़त हासिल की, जो अपने मूल फ्रांस में सेंट इटियेन के साथ खेलते हैं, चेबक द्वारा 25 गज से अधिक की शानदार फ्री किक लीड गेंद से बाहर। चेबक ने 83वें मिनट में पेनल्टी स्पॉट से अंतिम 3-1 स्कोर लाइन के लिए गोल किया।

8 जुलाई को अंतिम ग्रुप ए मैचों के लिए, गिज़लेन चेबक 55 वें मिनट के पेनल्टी किक गोल के साथ फिर से हीरो थे, जिससे मोरक्को को सेनेगल पर 1-0 की जीत में एकमात्र गोल की आवश्यकता थी; जीत ने मोरक्को को एक अपराजित रिकॉर्ड और क्वार्टर फाइनल में शीर्ष वरीयता के रूप में उन्नति प्रदान की। सेनेगल भी 6 अंकों के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया। दूसरे गेम में, बुर्किना फासो और युगांडा ने 1-1 की बराबरी की, दोनों टीमों को 1 अंक पर छोड़ दिया; बीएफ युगांडा (-2 बनाम -4) की तुलना में बेहतर गोल अंतर के साथ तीसरे स्थान पर रहा, लेकिन दोनों को समाप्त कर दिया गया क्योंकि अन्य दो तीसरे स्थान की टीमों के 2 अंक (ग्रुप बी में कैमरून) या 3 अंक (ग्रुप सी में बोत्सवाना) थे। खेल



ग्रुप बी

3 जुलाई को दो ग्रुप बी मैचों में, कैमरून और जाम्बिया ने 0-0 की बराबरी की - टूर्नामेंट मीडिया के अनुसार, उनके चीनी-आधारित फॉरवर्ड बारबरा बांदा को टूर्नामेंट के शुरू होने से ठीक पहले खारिज कर दिया गया था, बाद के लिए एक मजबूत परिणाम, "मेडिकल कारण" (नीचे और देखें)। बांदा ने पिछली गर्मियों में जाम्बिया के शुरुआती ओलंपिक खेलों के फाइनल में लगातार हैट्रिक बनाई। उस दिन ग्रुप बी के दूसरे मैच में ट्यूनीशिया ने टोगो को 4-1 से हराया था। ट्यूनीशिया ने 12वें मिनट में मेरिएम होउजी के गोल से 2-0 की बढ़त हासिल कर ली (27-फ्रांस के दूसरे डिवीजन में एफसी वेन्डेनहाइम के साथ एक साल बाद, वह तुर्की में अतसेर बेलेदियेसी स्पोर कुलुबु में तीन सीज़न तक खेली और पिछले सीज़न में 14 गोल किए। तुर्की में एएलजी स्पोर के लिए) और सबरीन एलौज़ी (25-नीदरलैंड में जन्मे जो के साथ खेलेंगे)फ़ेनोर्ड अगले सीज़न) जबकि ओडेट गिन्टेग्मा (23-मोरक्को के राजा ऐन हारौदा) ने 22 वें मिनट में टोगो के लिए पेनल्टी स्पॉट से गोल करके घाटे को आधा कर दिया। Gnintegma विदेशों में क्लबों के साथ आठ टोगोलीज़ में से एक है (नीचे और देखें)। Ellouzi ने 23 मैचों में के साथ 7 गोल किएछीलन पिछले सीजन में डच लीग में और नौ डच खिलाड़ियों (फीफा के अनुसार) के बाद लीग स्कोरर की सूची में सर्वोच्च रैंकिंग वाले अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी थे; वह पहले छह सीज़न के लिए खेलती थीटिविंटे . एलौज़ी ने खेल का अपना दूसरा गोल घंटे के निशान पर किया और हौजी ने 12 मिनट बाद दूसरा गोल किया।

6 जुलाई को, ज़ाम्बिया पूरे मैच में ट्यूनीशिया पर हावी रहा, लेकिन एवेल चिटुंडु (24-ज़ाम्बिया में ज़ेस्को यूनाइटेड) से 92 वें मिनट के विजेता के लिए इंतजार करना पड़ा, जिसमें कैप्टन ग्रेस चंदा (25- कजाकिस्तान के बीआईआईके) की सहायता से 1- 0 विजय। जाम्बिया पूरे खेल में अधिक खतरनाक था लेकिन ट्यूनीशिया की रक्षा ने खेल के अंतिम मिनटों तक स्कोर रहित गतिरोध बनाए रखा। कॉपर क्वींसओचुंबा ओसेके लुबंदजी (लुसाका में 20-लाल तीर) 32 वें मिनट में पेनल्टी किक से चूक गए।

दूसरे गेम में, टोगो बनाम कैमरून 1-1 से समाप्त हो गया, जिसके परिणामस्वरूप कैमरून दो अंक पर और जाम्बिया (4 अंक) और ट्यूनीशिया (3 अंक) के पीछे तीसरे स्थान पर एक बहुत ही तंग समूह में रह गया। टोगो ने फ़ाइनल में अपने पहले गोल से ऐतिहासिक पहला अंक अर्जित किया। टोगो ने 28वें मिनट में एक सफल एफ़ी वोडिकोउ (फ्रांस की शीर्ष लीग में 27-यज़ेर) पेनल्टी किक के साथ बढ़त बना ली, लेकिन डिफेंडर एस्टेल जॉनसन (एनजे/एनवाई गोथम एफसी) ने 10 मिनट बाद गोल किया। टोगो ने कैमरून के खिलाफ अच्छा काम किया, जो तीन बार अफ्रीकी कप ऑफ नेशंस उपविजेता रहा है (पहले दो महिला महाद्वीपीय चैंपियनशिप में शामिल होने पर चार दूसरे स्थान पर रहे)।

9 जुलाई को ग्रुप बी के खेल के अंतिम दिन के लिए, जाम्बिया ने 15 वें मिनट में ग्रेस चंद्रा (कजाकिस्तान में 25-बीआईआईके) और आइरीन लुगु (ज़ाम्बिया में 24-ग्रीन बफ़ेलोज़) के गोलों के साथ जल्दी 2-0 की बढ़त बना ली। 21वां मिनट। टोगो ने 35वें मिनट में टूर्नामेंट के अपने दूसरे गोल से अफी वोदिकोउ के माध्यम से घाटे को कम किया, लेकिन सिओमारा मैपेपा (20-लुसाका डायनामोस) ने गोल किया।तांबे की रानी 41वें मिनट में ब्रेक से ठीक पहले तीसरा टैली। चंदा ने अपना दूसरा गोल घंटे के निशान पर किया और जाम्बिया 4-1 की जीत के साथ समाप्त हुआ।

दूसरे मैच में, दूसरे स्थान पर रहने वाले ट्यूनीशिया और तीसरे स्थान के कैमरून के बीच एक महत्वपूर्ण खेल, theअदम्य शेरनीउस दिन अपनी जीत में जाम्बिया की तुलना में पहले भी बढ़त में कूद गया, माइकेला अबम (25-ह्यूस्टन डैश के साथ अमेरिकी मूल के फॉरवर्ड, जो भी खेल चुके हैंरियल बेटिसतथापेरिस एफसी ) तीसरे मिनट में गोल किया। विनियमन समय के अंतिम मिनट में,इंटर मिलानइटली के फॉरवर्ड अजारा नचाउट (29) ने रोज बेला के एक हेडर पर गोल किया (ट्रैब्ज़ोंस्पर तुर्की के) पास। Nchout ने स्पेन, नॉर्वे, स्वीडन, NWSL, रूस और घरेलू मैदान पर खेलने के बाद, 2021-22 में इटली में अपने पहले सीज़न में 18 मैचों में 8 गोल किए।

जाम्बिया ने 7 अंकों पर समूह जीता, कैमरून 5 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर ट्यूनीशिया के साथ 3 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा - तीनों पक्ष क्वार्टर फाइनल में आगे बढ़े - और टोगो 1 अंक के साथ समाप्त हुआ लेकिन अपने पहले फाइनल में 3 गोल (9 की अनुमति के खिलाफ) बनाए। उपस्थिति, जो भविष्य के निर्माण के लिए एक अच्छा आधार था।



समूह सी

4 जुलाई को, दक्षिण अफ्रीका ने नौ बार के अफ्रीकी महिला कप ऑफ नेशंस चैंपियन (अफ्रीकी महिला में कुल मिलाकर 11 खिताब) को झटका दिया।चैंपियनशिप s) 2-1 की जीत के साथ, खेल के अंतिम 30 मिनट में आने वाले सभी स्कोरिंग के साथ। फॉरवर्ड जर्मेन सेपोसेनवे (28-जो अतीत में लिथुआनिया में गिंट्रा के साथ खेल चुके हैं औररियल बेटिसस्पेन में और अब साथ हैब्रागापुर्तगाल की) ने 61वें मिनट में 80 मैचों में अपना 17वां अंतरराष्ट्रीय गोल कियाबरगद बरगद और फिर Hildah Magaia ने दो मिनट बाद स्कोर को दोगुना कर दिया। मगैया ने 2021 में स्वीडिश सेकेंड डिवीजन की ओर से मोरोन के लिए 22 मैचों में 12 गोल किए और अब कोरिया गणराज्य में सेजोंग स्पोर्टस्टोटो के साथ है। नाइजीरियाई टीम के लिए 92वें मिनट में रशीदत अजीबडे (22) ने सांत्वना गोल किया। उसने पिछले दो सीज़न के साथ खेलेएटलेटिको मैड्रिड स्पेन में, पिछले सत्र में 23 मैचों में 10 गोल किए; 2019 और 2020 में वह नॉर्वे में अवल्ड्सनेस के साथ खेली (नीचे और देखें)।

बरगद बरगदमुख्य कोच देसरी एलिस ने मैच के बाद कहा, "एक टीम के रूप में यह हमारे लिए बहुत बड़ी जीत है। हमें यह परिणाम प्राप्त करने की आवश्यकता थी क्योंकि यह बाकी टूर्नामेंट के लिए टोन सेट करता है। हमने बात करने के लिए प्रशिक्षण शुरू करने से पहले एक बैठक की थी। हमारे लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं के बारे में। हम विश्व कप के लिए क्वालीफाई करना चाहते हैं और यहां खिताब जीतना चाहते हैं। … यह जीत घर वापस सभी के लिए और सभी कोचों के लिए है। यह महिला फुटबॉल से जुड़े सभी लोगों के लिए है।”

यह पिछले 10 महीनों में नाइजीरिया पर दक्षिण अफ्रीका की दूसरी जीत थी, जिसने लागोस में आइशा बुहारी आमंत्रण कप में गत चैंपियन को 4-2 से हरा दिया था - नाइजीरिया में एक राजनीतिक नेता और देश की पूर्व प्रथम महिला का सम्मान करते हुए - जिसमें घाना ने भी भाग लिया था। . वास्तव में, हमें वास्तव में परिणाम से इतना आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए क्योंकि दक्षिण अफ्रीका ने 2018 के अंत में घाना में अपने ग्रुप ओपनर में नाइजीरिया को महिला कप ऑफ़ नेशंस फ़ाइनल में 1-0 से हराया, लेकिन फ़ाइनल में नाइजीरिया से पेनल्टी किक पर गिर गया (4) -3) एक स्कोर रहित मैच के बाद।

6 जुलाई को चार बार के अफ्रीकन प्लेयर ऑफ द ईयर असिसत ओशोआला (बार्सिलोनास्पेन के) को ग्रेड 2 मेडियल संपार्श्विक पीड़ित होने के बाद कप ऑफ नेशंस गेम्स से बाहर कर दिया गया था

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ओपनिंग के आठवें मिनट में लिगामेंट में खिंचाव। ओशोआला ने उपचार प्राप्त किया और 82वें मिनट में फ्रांसेस्का ओरडेगा द्वारा प्रतिस्थापित किए जाने तक खेल के मैदान में लौट आईं।

4 जुलाई को दूसरे ग्रुप सी मैच में, बोत्सवाना ने बुरुंडी पर 4-2 से जीत हासिल की, जिसमें रिफिलवे थोलाकेले (26-गेबोरोन में टाउनशिप रोवर्स) ने ब्रेस स्कोर किया और विजेताओं के लिए दूसरे हाफ में एक और गोल करने में सहायता की, जबकि सैंड्रिन नियोनकुरु (22) - तंजानिया में फाउंटेनगेट स्कूल) ने बुरुंडी के लिए एक ब्रेस स्कोर किया।

7 जुलाई को ग्रुप सी में दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका ने बुरुंडी पर 3-1 से जीत के साथ क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। दक्षिण अफ्रीका ने 20 मिनट के बाद थेम्बी कागतलाना (26-जिन्होंने जुलाई की शुरुआत में के लिए हस्ताक्षर किए थे) के माध्यम से बढ़त ले लीदौड़लुइसविले 2018 में ह्यूस्टन डैश के साथ एक साल बाद NWSL में अपने दूसरे कार्यकाल के लिए-वह से स्थानांतरित हो रही हैएटलेटिको मैड्रिडस्पेन में जहां उसने पिछले सत्र में 27 मैचों में 10 गोल करने के बाद 25 मैचों में छह गोल किए थेएइबारो 2020/21 में स्पेन में)। एनीला उविमाना (22-यानागा प्रिंसेस इन डार एस सलाम, तंजानिया) ने दस मिनट बाद बुरुंडी के लिए मैच टाई किया लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने अमोगेलंग मोताउ (25-वेस्टर्न केप विश्वविद्यालय) के माध्यम से केवल दो मिनट में बढ़त हासिल कर ली। अंतिम 3-1 स्कोर लाइन के लिए 54 वें मिनट में लिंडा मत्लालो ने पेनल्टी स्पॉट से गोल किया। Mtlhalo (24) पिछले तीन सीज़न से स्वीडन में Djurgardens IF के साथ है और 2018 में ह्यूस्टन डैश के साथ Kgatlana के साथ एक साल बिताया और फिर बीजिंग फीनिक्स के साथ चीन में एक साल खेला।

नाइजीरिया ने बोत्सवाना को 2-0 से हराने के लिए अपने शुरुआती गेम में हार से वापसी की, इफोमा ओनुमानु (अमेरिका में एनजे / एनवाई गोथम एफसी) ने 19 वें मिनट में स्कोरिंग की शुरुआत की। दूसरे हाफ में तीन मिनट, क्रिस्टी उचीबे (21) काबेनफिकापुर्तगाल ने अंतिम स्कोर लाइन प्रदान की।

10 जुलाई को अंतिम ग्रुप सी मैचों में, दक्षिण अफ्रीका ने दो पड़ोसी देशों के बीच दक्षिणी अफ्रीका के डर्बी में बोत्सवाना खेला, जिसमें दोनों पक्षों ने पहले ही अंतिम आठ स्थान का आश्वासन दिया था। घोड़ीबोत्सवाना ने दक्षिण अफ्रीका को चौंका दियाटोक्यो 2020 ओलंपिक क्वालीफायर, क्वालिफिकेशन के दूसरे दौर में दोनों चरणों में गोल रहित ड्रॉ के बाद पेनल्टी पर 3-2 से जीत। युवा फिनोम हमलावर नथाबिसेंग माजिया (दक्षिण अफ्रीका में 18-रिचमंड यूनाइटेड एफसी) ने मैच का एकमात्र गोल 80वें मिनट में दक्षिण अफ्रीका को 1-0 से जीत के लिए किया। माजिया का भविष्य बहुत उज्ज्वल है क्योंकि उसने पिछले सीज़न में 20 गोल किए थे - लीग में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर - और उसे दक्षिण अफ्रीकी लीग में यंग प्लेयर ऑफ़ द सीज़न का नाम दिया गया था।

10 जुलाई को दूसरे मैच में नाइजीरिया ने पहले हाफ के 30वें मिनट में बुरुंडी के खिलाफ 3-0 की बढ़त बना ली थी, जिसमें रशीदत अजीबडे ने 25वें मिनट में पेनल्टी स्पॉट से गोल किया और फिर पीस एफ़िह (21-किर्यत गैट इन) इज़राइल, 2019-20 में स्पेन में स्पोर्टिंग डी ह्यूएलवा के साथ खेलने के बाद) तीन मिनट बाद स्कोर किया, उसके बाद उचेना कानू (2021 में स्वीडन में लिंकोपिंग्स के साथ 20 मैचों में 25-14 गोल और अब मैक्सिको में टाइग्रेस के साथ, जहां वह एक रही है) रहस्योद्घाटन-देखें: महिला फुटबॉल में सप्ताह: फिजी स्टार डेविस के साथ साक्षात्कार; जॉनसन सैन डिएगो में शामिल हुए; ह्यूस्टन का सामना प्यूमास यूएनएएम से - जनजातीय फुटबॉलतथा महिला फुटबॉल में सप्ताह: लीगा एमएक्स फेमेनिल क्लॉसुरा समीक्षा; ओकलैंड डब्ल्यू-लीग में शामिल हो गया; मोसेटो कोचिंग टाइग्रेस - ट्राइबल फुटबॉल ) एक क्षण बाद लक्ष्य जोड़ना। कानू ने दूसरे हाफ के पहले मिनट में फिर से गोल किया और नाइजीरिया ने 4-0 से जीत दर्ज की।

दक्षिण अफ्रीका (9 अंक), नाइजीरिया (6 अंक) और बोत्सवाना (3 अंक) सभी ग्रुप सी से क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए। बुरुंडी 0 अंकों के साथ समाप्त हुआ लेकिन 11 के साथ 3 गोल किए, जो उनके पहले फाइनल में अनुमति दी गई थी।

नॉकआउट चरण

क्वार्टर फाइनल

13 जुलाई को क्वार्टर फ़ाइनल में, मोरक्को और बोत्सवाना ने पहले सात मिनट के भीतर शुरुआती फ्री किक गोल का कारोबार किया, जिसमें सना मसौडी (रबात में 22-एएसएफएआर) ने तीसरे मिनट के गोल के साथ बड़ी घरेलू भीड़ को खुश किया। बोत्सवाना के कीटुमेट्स डिथेबे (19-मैक्सिकन गर्ल्स) ने चार मिनट बाद स्कोर बराबर किया। मिडफील्डर यास्मीन मरबे (22-रेयो वैलेकैनोमैड्रिड सीएफएफ में तीन साल के बाद स्पेन के) ने 59 वें मिनट में बढ़त बहाल कर दी और मोरक्को ने शेष 30 मिनट में सबसे अच्छा आक्रमण किया और 2-1 से जीत और अपनी पहली महिला विश्व कप बर्थ के साथ समाप्त हुआ।

13 जुलाई को दूसरे गेम में, सेनेगल ने घंटे के निशान (61वें मिनट) के ठीक बाद न्गुएनार नदिये (27- फ्रांस में बोर्जेस के साथ फ्रांस में समय के बाद) से बढ़त ले ली, लेकिन जाम्बिया ने इसे 70 वें मिनट में बराबरी पर ले लिया। टूर्नामेंट के अपने दूसरे गोल के साथ एवेल चिटुंडु (24-जेस्को यूनाइटेड) के माध्यम से। 120 मिनट के बाद, टाई को तोड़ने के लिए पेनल्टी किक की आवश्यकता थी और ज़ाम्बिया ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया और पेनल्टी पर 4-2 से जीत के साथ उनका पहला महिला विश्व कप था। गोलकीपर हेज़ल नली (तुर्की के 24-फ़ातिह वतन स्पोर) ने नेदेई दिअखाते (फ्रांस में तीसरे डिवीजन में 25-ले पुय) के प्रयास को बचाया - जो सेनेगल का चौथा प्रयास था - और फिर पलट गया और विजेता को उसके साथी कीपर के सामने गोल में निकाल दिया टेनिंग सेने (32-सिएरेन्स डी ग्रैंड यॉफ)। सेनेगल के कोरका फॉल (सेनेगल में 32-एगल्स डे ला मदीना, जो पहली बार एक दशक पहले ज़ारागोज़ा के साथ स्पेन में खेले थे) ने अपना पहला प्रयास गोल से चौड़ा किया, जबकि ज़ाम्बिया के लुशोमो म्वेम्बा (21-ग्रीन बफ़ेलोज़) के चौथे प्रयास को सेने ने बचा लिया। .

14 जुलाई को, कैमरून और नाइजीरिया ने अफ्रीकी महिलाओं के खेल के दिग्गजों की लड़ाई आयोजित की, जिसमें रशीदत अजीबडे ने दूसरे हाफ में 11 मिनट का स्कोर बनाकर नाइजीरिया को अपने 9वें WWC फाइनल में भेजा - वे 1991 में पहले संस्करण के बाद से हमेशा मौजूद रहे हैं। - 1-0 से जीत के साथ। अजीबडे ने गेंद को गोल से 8 गज की दूरी पर और गोलपोस्ट के साथ-साथ कैमरून के गोलकीपर एंज बावू (22-नाइजीरिया की बेयेल्सा क्वींस) से सिर हिलाया।

उसी दिन दूसरे सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका का सामना ट्यूनीशिया से हुआ, ट्यूनीशियाई प्रशंसकों को उम्मीद थी कि उनका देश महिला विश्व कप फाइनल में जगह बनाने वाली दूसरी मेघरेब टीम हो सकती है, लेकिन जब दक्षिण अफ्रीका सभी खेल में एक हमलावर बल था, तो वे केवल एक बार स्कोर करने में सक्षम थे। , भेजने के लिएबयाना बयाना अपने लगातार दूसरे विश्व फाइनल में। दक्षिण अफ्रीका ने 14वें मिनट में जर्मेन सेपोसेनवे के गोल से अच्छी शुरुआत की और डिफेंस को पीछे छोड़ दिया। ट्यूनीशिया के लक्ष्य को पूरा करने के बावजूद, वे उस टैली में शामिल नहीं हो सके और ट्यूनीशिया के पास अंतिम मिनट की पेनल्टी अपील थी - जो वैध लग रही थी - रवांडा की रेफरी सलीमा मुकनसांगा ने इसे नज़रअंदाज़ कर दिया, जिन्होंने नाटक की समीक्षा करने के लिए VAR का उपयोग भी नहीं किया।

रिपिचेज

17 जुलाई को, रेपेचेज में-सेमीफाइनल हारने वालों के बीच की लड़ाई-सेनेगल का सामना ट्यूनीशिया से हुआ और बोत्सवाना ने कैमरून से मुलाकात की, जिसमें विजेता अगले फरवरी में न्यूजीलैंड में फीफा इंटरकांटिनेंटल प्लेऑफ़ में भाग लेने वाले 10 देशों में से तीन अंतिम स्थानों के लिए आगे बढ़ रहे थे। सेनेगल ने ट्यूनीशिया को पेनल्टी किक पर 4-2 से हराकर स्कोर रहित टाई के बाद बढ़त हासिल की। कोरका फॉल ने सेनेगल की विजयी स्पॉट किक अपनी टीम द्वारा एक और ट्यूनीशिया द्वारा दो चूक के बाद बनाई।

अजारा नचाउट ने कैमरून के लिए पहले हाफ की समाप्ति से ठीक पहले बोत्सवाना की एक बहुत ही गेम की जीत में अपनी 1-0 की जीत से पहले स्कोर किया, जिसने अपने पहले फाइनल के दौरान प्रभावित किया। कैमरून के पास अभी भी अपने लगातार तीसरे WWC फ़ाइनल के लिए एक मौका है; 2015 और 2019 में उन्होंने ग्रुप स्टेट के बाद दोनों मौकों पर राउंड ऑफ 16 के लिए क्वालीफाई किया। वे इंटरकांटिनेंटल प्लेऑफ से फाइनल में पहुंचने के लिए पसंदीदा में से एक होंगे।

सेमीफ़ाइनल

18 जुलाई को सेमीफाइनल में, जाम्बिया और दक्षिण अफ्रीका एक और दक्षिणी अफ्रीका डर्बी में मिले और दक्षिण अफ्रीका ने लिंडा मोत्लालो द्वारा चोट के समय में एक विवादास्पद (और अत्यधिक संदिग्ध पेनल्टी कॉल) से स्कोर किया। उसी दिन दूसरे सेमीफाइनल में, नाइजीरिया ने 62वें मिनट में मोरक्को के मिडफील्डर यास्मीन मराबेट (22-जो स्पेन में पैदा हुए थे और स्पेन में लेवांटे के साथ पिछले सीजन में खेले थे) द्वारा गोल माउथ ड्यूल में उचेंना कानू के साथ गोल करके स्कोरिंग खोला। उसे, लेकिन चार मिनट बाद मोरक्को ने साना मसौडी (22-एएसएफएआर) के साथ दक्षिण अफ्रीका के गोलकीपर चियामाका ननाडोज़ी (21-पेरिस एफसी ) फातिमा तगनाउत (23-एएसएफएआर) से एक क्रॉस गिराया। टूर्नामेंट के दौरान सामान्य रूप से नानाडोज़ी गोल में इतना प्रभावशाली था। नाइजीरिया ने दूसरे हाफ में दो खिलाड़ियों को रेड कार्ड से खो दिया और पेनल्टी किक पर जीवित रहने के लिए बहुत रक्षात्मक रूप से खेलना पड़ा क्योंकि मोरक्को ने मैदान को फैलाने के लिए अपने मजबूत गेंद नियंत्रण और पासिंग कौशल का प्रदर्शन किया, लेकिन नानाडोज़ी ने टाई को बनाए रखने के लिए जबरदस्त गोल किया। गिफ्ट मंडे (20-बेयेल्सा क्वींस) ने ओवरटाइम के दूसरे भाग में देर से एक दुर्लभ काउंटर पर क्रॉसबार से एक रॉकेट दागा, जिसने नाइजीरिया को लगभग एक शानदार जीत दिला दी।एटलस शेरनी . मोरक्को के खिलाड़ियों ने रबात में देश में महिला फ़ुटबॉल के लिए 45,562 की अविश्वसनीय रिकॉर्ड भीड़ को पेनल्टी किक सत्र 5-4 से खुश किया, मोरक्को के सभी किकर अपने सफल किक से काफी नाखुश लग रहे थे, अयाने के लक्ष्य के साथ समापन - इसने गतिशील लिया यह महसूस करने के लिए कुछ सेकंड आगे बढ़ें कि खेल खत्म हो गया था - मोरक्को ने सप्ताहांत पर अपना पहला महाद्वीपीय खिताब जीतने की कोशिश में अधिक इतिहास का मौका बनाया।

तीसरा स्थान मैच

22 जुलाई को तीसरे स्थान के मैच में, जाम्बिया 29 वें मिनट में नाइजीरिया से आगे निकल गया क्योंकि एवरिन काटोंगो के एक लंबी दूरी के विस्फोट ने लकड़ी के काम को उछाल दिया और नाइजीरियाई गोलकीपर चियामाका ननाडोज़ी और गोल में चला गया। कॉपर क्वींस 1-0 की जीत के लिए शेष खेल पर आयोजित तीसरे स्थान पर, अफ्रीकी फाइनल में राष्ट्र के लिए एक ऐतिहासिक सर्वश्रेष्ठ। नाइजीरिया के लिए, कुल 14 सीएएफ महिला फाइनल में, वे अब दो मौकों (2012 और 2022) में चौथे स्थान पर रहे हैं, तीसरे में एक बार (20118) और अन्य ग्यारह चैंपियनशिप विजेताओं के रूप में समाप्त हुई हैं। हालांकि उनकी अंतिम स्थिति कुछ लोगों के लिए आश्चर्यजनक और कुछ हद तक निराशाजनक थी, सांत्वना यह है कि वे अगली गर्मियों में महिला विश्व कप के लिए सेमीफाइनलिस्ट में से एक के रूप में हैं, लेकिन मुख्य कोच रैंडी वाल्ड्रम को अपने रोस्टर का पुनर्मूल्यांकन करना होगा (जिसके लिए उनके पास एक है विकल्पों की भरमार - दोनों घर पर और विदेशों में खेलने वालों के साथ) और विश्व स्तर पर विरोधी टीम की विभिन्न शैलियों का सामना करने की रणनीतियाँ।

अंतिम खेल

23 जुलाई को चैंपियनशिप के फाइनल में, हिल्डाह मगैया ने दूसरे हाफ (63 वें और 71 वें मिनट) के बीच में दो बार गोल करके दक्षिण अफ्रीका को 2-0 की बढ़त दिलाई। मोरक्को के लिए रोसेला अयाने ने 80वें मिनट में गोल कियाबयाना बयाना अंतिम 19 मिनट के लिए एक सक्रिय और हमलावर मोरक्को की ओर से आयोजित - जिसमें 9 मिनट की चोट का समय शामिल है। दक्षिण अफ्रीका ने अपने पांचवें फाइनल में अपना पहला महिला कप ऑफ नेशंस जीता- पहली दो महिलाओं सहित छठाचैंपियनशिप 1991 और 1995 में। नाइजीरिया (11 खिताब) और इक्वेटोरियल गिनी (2 खिताब) के बाद दक्षिण अफ्रीका अफ्रीकी चैंपियन बनने वाला केवल तीसरा राष्ट्रीय बन गया। फाइनल ने लगभग 60,000 प्रशंसकों को आकर्षित किया- एक WAFCON रिकॉर्ड भीड़- और मोरक्को के सेमीफ़ाइनल के लिए 45,000 को पार कर गया।



फाइनल का विश्लेषण

इस रिपोर्टर ने 2022 के अधिकांश WAFCON खेलों को देखा और टूर्नामेंट में बहुत सारे सकारात्मक परिणाम थे, जिनमें शामिल हैं:

  • मोरक्को अगली गर्मियों में अपने पहले महिला विश्व कप के लिए आगे बढ़ रहा है - ऐसा करने वाला अरब दुनिया का पहला देश। यह एक ऐसे क्षेत्र में खेल के आगे विकास के लिए निर्माण करने के लिए एक बड़ा मील का पत्थर होगा जहां कुछ देशों में इसे अभी समर्थन मिलना शुरू हो गया है। मोरक्को ने एक मजबूत कब्जा-आधारित खेल खेला और अनुभवी फ्रांसीसी क्लब कोच रेनॉल्ड पेड्रोस (ऊपर देखें) को काम पर रखना खेल में अन्य विकासशील देशों के लिए जमीन बनाने और क्षेत्रीय स्तर पर सफल होने और विश्व फाइनल बनाने के लिए एक टेम्पलेट बनना चाहिए।
  • मोरक्को में महिलाओं के कप ऑफ नेशंस के लिए रिकॉर्ड उपस्थिति - मोरक्को और दक्षिण अफ्रीका के फाइनल में 60,000 - टूर्नामेंट के दौरान बढ़ती भीड़ का परिणाम है, विशेष रूप से गृह राष्ट्र के लिए। बार अब भविष्य के मेजबानों के लिए उठाया गया है और मोरक्को के फेडरेशन और उनके प्रशंसकों को उनके विश्वास और महिला फुटबॉल के समर्थन के लिए सभी श्रेय दिया गया है।
  • जाम्बिया ने पिछली गर्मियों में जापान में अपने प्रभावशाली ओलंपिक खेलों के फाइनल में शानदार प्रदर्शन किया। जाम्बिया तीसरे स्थान पर रही और अपने पहले महिला विश्व कप के लिए रवाना हो गई। उनके पास अपने अपेक्षाकृत छोटे खिलाड़ी पूल का निर्माण करने और विशेष रूप से बारबा बांदा के साथ इस मुद्दे को हल करने के लिए कुछ समय है (नीचे और देखें), जिसे हम फिर से विश्व मंच पर देखने के लिए उत्सुक हैं और देखते हैं कि जब वह क्लब की तरफ जाती है तो वह कहां जाती है। चीन में संपर्क पूरा हो गया है।
  • पूरे टूर्नामेंट में खिलाड़ियों द्वारा दिखाए गए व्यक्तिगत ड्रिब्लिंग और गेंद नियंत्रण की गुणवत्ता काफी अधिक थी, जिससे वैश्विक दर्शकों को इस पर अनुमति मिलीखेल - कूद में शामिल रहो, आकर्षक और दिलचस्प खेल देखने के लिए।
  • उद्घाटन बारह टीम फ़ाइनल एक बड़ी सफलता थी - चार पदार्पणकर्ताओं को वितरित करना - एक (बोत्सवाना) के साथ क्वार्टर फाइनल में जगह बनाना।
  • छह क्वार्टर फ़ाइनल, दो रेपेचेज मैच, दो सेमीफ़ाइनल, तीसरे स्थान का मैच और चैंपियनशिप फ़ाइनल या तो एक गोल (सात मैच) द्वारा तय किए गए थे या पेनल्टी किक (तीन मैच) के लिए गए थे और देखने के लिए समग्र रूप से हलचल कर रहे थे।
  • दक्षिण अफ्रीका WAFCON खिताब के योग्य विजेता थे, क्योंकि उन्होंने अपने सभी छह मैच जीते (पांच केवल एक गोल से और दूसरा दो गोल से) मोरक्को के साथ एक दूसरे स्थान पर। दक्षिण अफ्रीका की पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी देसरी एलिस ने प्रदर्शित किया है कि वह अफ्रीका में शीर्ष कोचिंग प्रतिभाओं में से एक है क्योंकि उसने अपने देश को लगातार दूसरे महिला विश्व कप फाइनल में मार्गदर्शन किया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या उन्हें अगली गर्मियों के बाद यूरोप या एशिया में शीर्ष क्लब या राष्ट्रीय टीम की नौकरियों के लिए मांगा जाता है।
  • छह मैचों में तीन क्लीन शीट रखने वाले दक्षिण अफ्रीका के गोलकीपर एंडिले दलमिनी को टूर्नामेंट का गोलकीपर चुना गया। मोरक्को पर 2-1 की अंतिम जीत में दो गोल करने वाली उनकी टीम की साथी हिल्डा मगैया को नामित किया गया थाचैंपियनशिप मैच की महिला खेल और तीन गोल के साथ टूर्नामेंट के लिए संयुक्त शीर्ष स्कोरर के रूप में समाप्त हुआ, मोरक्को के कप्तान घिज़लेन चेबक और नाइजीरिया के रशीदत अजीबडे के साथ। दक्षिण अफ्रीका, जिन्हें सीएएफ द्वारा वर्ष की राष्ट्रीय टीम नामित किया गया था, को फेयर प्ले टीम के रूप में भी नामित किया गया था। सफल मोरक्को टीम के कप्तान के रूप में एक सच्चे घाघ नेता चेबबक को टूर्नामेंट का शीर्ष खिलाड़ी चुना गया।

टूर्नामेंट से कुछ नकारात्मक में शामिल हैं:

  • नाइजीरिया आश्चर्यजनक रूप से अपने छह टूर्नामेंट खेलों में से तीन पहले दौर में दक्षिण अफ्रीका से हार गया, सेमीफाइनल में मोरक्को से और तीसरे स्थान के मैच में जाम्बिया से हार गया। वे अमेरिकी कोच रैंडी वाल्ड्रम द्वारा अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं, लेकिन खिलाड़ियों को अगली गर्मियों से पहले चोटों और शारीरिक खेल के साथ अपने कुछ इतिहास को साफ करना होगा, जिसके परिणामस्वरूप दो खिलाड़ियों को मोरक्को के खिलाफ सेमीफाइनल के दूसरे भाग में भेज दिया गया था।
  • डेब्यूटेंट सेनेगल और दो बार के डब्ल्यूडब्ल्यूसी फाइनलिस्ट कैमरून को ऑस्ट्रेलिया/न्यूजीलैंड के मैदान में रहने के मौके के लिए इंटरकांटिनेंटल प्लेऑफ़ से गुजरना होगा। अफ्रीका को दो में से एक योग्यता को देखने में सक्षम होना चाहिए, साथ ही संभवतः यूरोपीय प्रवेशकर्ता और संभवतः थाईलैंड या शायद CONCACAF से हैती। हालांकि, सीएएफ टूर्नामेंट ने जो दिखाया वह यह है कि पूरी दुनिया में महिला फुटबॉल में सुधार हुआ है, इसलिए इन टूर्नामेंटों को अक्षम करना पहले की तरह आसान नहीं है।
  • रेफरी ने पूरे टूर्नामेंट में बार-बार वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ दिया, विशेष रूप से चोट के समय में घड़ी प्रबंधन पर और उस समय का विस्तार करने के लिए चोटों के असंख्य नाटक-अभिनय पर अंकुश लगाने के लिए जब गेंद खेल में नहीं थी। टीमों को 2023 WWC से पहले क्लीनर और कम सनकी खेल पर जोर देना होगा। अफ्रीकी फुटबॉल परिसंघ को अपने रेफरिंग पूल के साथ काम करना जारी रखना चाहिए, जो काफी युवा था, ताकि इन मुद्दों को सुलझाया जा सके और अधिकारियों द्वारा अधिक सुसंगत प्रदर्शन किया जा सके।

तैयारी मैचों, खिलाड़ी अपडेट और विदेशों में क्लबों के आधार पर खिलाड़ियों के उपयोग पर ध्यान देने के साथ, 12 टीम के रोस्टर पर एक नज़र नीचे दी गई है

समूह अ

बुर्किना फासो

बुर्किना फ़ासो ने दो खिलाड़ियों को छोड़कर मोरक्को फ़ाइनल में मुख्य रूप से सभी घरेलू-आधारित पक्ष लाए, जिसमें लिमाटा निकेमा (27) शामिल हैं, जिन्होंने अपने वर्तमान क्लब, हसनिया यूनियन स्पोर्ट डी 'अगादिर में जाने से पहले मोरक्को में राजा ऐत इयाज़ा के साथ समय बिताया था। मोरक्को में। उनके 21 वर्षीय कप्तान जूलियट नाना (21) ने 2020-21 में बेलारूस में नेमन के लिए खेला, 36 मैचों में 24 गोल किए, और अभी भी टीम के साथ सूचीबद्ध हैं। बुर्किना फासो ने फाइनल के लिए अपनी तैयारी के दौरान वित्तीय समस्याओं का अनुभव किया और स्थानीय अकादमियों और क्लबों की अंडर -20 टीमों के खिलाफ कुछ मैत्रीपूर्ण मैचों के साथ, केवल औगाडौगौ में एक प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने में सक्षम थे।



मोरक्को

मोरक्को में उनकी 26-महिला रोस्टर में से 17 घर पर खेल रही थीं (14 महाद्वीपीय क्लब पावरहाउस एएसएफएआर के साथ), फ्रांस में 3, स्विट्जरलैंड में 2 और बेल्जियम, इंग्लैंड, इटली और स्पेन में एक-एक।

सलमा अमानी (32) के साथ खेलती हैंडी जाँफ्रांस की शीर्ष महिला लीग में और यूरोप में 18 साल तक का करियर रहा है, जिसमें मंत्र हैंलोरीएंट,गुआंगम्प , फ्लेरी और इस्सी और अंडर-17, सभी फ्रांस में। वह 2020 UNAF (तंजानिया, ट्यूनीशिया, अल्जीरिया और मॉरिटानिया के साथ उत्तर अफ्रीकी फुटबॉल टूर्नामेंट के संघ) का हिस्सा थीं क्योंकि मोरक्को ने सभी चार मैच जीते और हाल ही में, उन्होंने अप्रैल में गाम्बिया पर मोरक्को की 6-1 की दोस्ताना जीत में दो बार स्कोर किया।

कप्तान और हमलावर मिडफील्डर घिज़लेन चेबक मोरक्को के फुटबॉल के एक पूर्व सुपरस्टार, स्वर्गीय लार्बी चेबबक की बेटी हैं, जिन्होंने मोरक्को के साथ 1976 का अफ्रीकी कप ऑफ नेशंस जीता था, जिसे इस टूर्नामेंट के दौरान घिज़लेन ने अनुकरण करने की उम्मीद की थी। वह पहली बार 2007 में मोरक्को द्वारा कैप की गई थी। वह मिस्र के मिसर एल मकासा के लिए पेशेवर रूप से खेली थी, जिसे वह 2010/2011 सीज़न के दौरान शामिल हुई थी। मिस्र में राजनीतिक और सुरक्षा चिंताओं के कारण, वह नौ मोरक्कन जीतकर, एएसएफएआर में शामिल होने के लिए घर लौट आईचैंपियनशिप एस, पांच सिंहासन कप और सैन्य पक्ष के लिए पांच बार मोरक्को के प्लेयर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया। वह चार मौकों पर लीग में शीर्ष स्कोरर थीं। मिस्र में पिछले नवंबर में TotalEnergies CAF महिला चैंपियंस लीग के पहले संस्करण के लिए, ASFAR और Gizlane ने टूर्नामेंट में तीसरा स्थान हासिल किया।


सेनेगल

सेनेगल में घर से 19 खिलाड़ी थे जिनमें से 6 फ्रांस में आधारित थे।



युगांडा

ऊँचे सारस घर पर आधारित 16 खिलाड़ियों का इस्तेमाल किया, जिनमें से अधिकांश 21 वर्ष या उससे कम उम्र के दस्ते के साथ थे। दो राज्यों से हैं, दोनों लिंडसे विल्सन कॉलेज में खेल रहे हैं, हालांकि ट्रेसी जोन्स अकिरोर (24) इस गर्मी में यूडब्ल्यूएस II में एन आर्बर, मिशिगन के साथ खेल रहे हैं। एक खिलाड़ी ऑस्ट्रिया, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, डेनमार्क, फिनलैंड, कजाकिस्तान, केन्या और स्वीडन में क्लबों के लिए खेल रहा था, जबकि एक क्लब के बिना था।

युगांडा का WAFCON फाइनल रोस्टर इस प्रकार है:

गोलकीपर: रूथ अटुरो (कटकन ट्योवेन पल्लोइलिजा एफसी, फ़िनलैंड), वैनेसा एडिथ करुंगी (बी93, डेनमार्क), डेज़ी नाकाज़िरो (युगांडा शहीद एच/एस लुबागा, युगांडा)

डिफेंडर: एशिया नकीबुका (कावेम्पे मुस्लिम एलएफसी, युगांडा), सुमाया कोमुंताले (टूरो क्वींस एफसी, युगांडा), युदया नाकायेंजे (लिंडे विल्सन कॉलेज, यूएसए), आइशा नानटोंगो (कावेम्पे मुस्लिम एलएफसी, युगांडा), मार्गरेट नामिरिमु (शी कॉरपोरेट एफसी, युगांडा) ), बीरा नाडुंगा (ओलीला हाई स्कूल, डब्ल्यूएफसी, युगांडा), लुकिया नामुबिरु (कम्पाला क्वींस एफसी, युगांडा)

मिडफील्डर: हसीफा नासुना (यूसीयू लेडी कार्डिनल्स एफसी, युगांडा), जोन नबिर्ये (विहिगा क्वींस, केन्या), फियोना नब्बुम्बा (शी कॉरपोरेट एफसी, युगांडा), रितिसिया नाबोसा (लेडी डोव्स एफसी, युगांडा), शमीरा नालुग्या (कम्पाला क्वींस, युगांडा) , शीबा ज़लवांगो (एफसी अमानी, डीआर कांगो), ट्रेसी जोन्स अकिरोर (एएफसी एन आर्बर, यूएसए)

फॉरवर्ड: वियोला नांबी (एफसी डोर्नबीर्न लेडीज, ऑस्ट्रिया), सैंड्रा नबवेतेमे (वर्तमान में वह अनासक्त हैं, लेकिन 2016-2019 से साउथवेस्टर्न ओक्लाहोमा स्टेट यूनिवर्सिटी में राज्यों में खेल चुकी हैं और फिर पेशेवर रूप से आइसलैंड में), फ़ाज़िला इक्वापुट (लेडी डोव्स एफसी, युगांडा) , रीता किवुंबी (Mallbackens IF, स्वीडन), फौजिया नज्जेम्बा (BIIK श्यामकेंट, कजाकिस्तान), जोनीता ऐनेम्बबाज़ी (राइन्स SS WFC, युगांडा), लिलियन मुतुज़ो (कम्पाला क्वींस FC, युगांडा), मार्गरेट कुनिहिरा (कम्पाला क्वीन्स, युगांडा), (कम्पाला क्वींस, युगांडा)

युगांडा में यूसीयू लेडी कार्डिनल्स एफसी की हसीफा नासुना (22) युगांडा महिला लीग में 100 गोल करने वाली पहली खिलाड़ी हैं और 2021/22 युगांडा महिला में शीर्ष स्कोरर थीं।प्रीमियर लीग ; उनकी मां एनेट नकिम्बुग्वे ने डेब्यू के लिए अभिनय कियाऊँचे सारस दक्षिण अफ्रीका में 2000 महिला अफ्रीका कप ऑफ नेशंस फाइनल में। नाकिमबुग्वे ने 2-1 की जीत में रीयूनियन द्वीप समूह के सीएएफ-संबद्ध फ्रांसीसी कब्जे के खिलाफ फाइनल में युगांडा के लिए पहले गोल स्कोरर के रूप में इतिहास बनाया।

इस वर्ष युगांडा ने 2022 CECAFA (पूर्वी और मध्य अफ्रीका फुटबॉल संघों के लिए परिषद) वरिष्ठ महिला वर्ग जीताचैंपियनशिप रवांडा में 2018 में पिछले सीईसीएएफए टूर्नामेंट में उपविजेता होने के बाद। 2022 के टूर्नामेंट में, उनके परिणाम थे:

  • युगांडा 2 रवांडा 0
  • युगांडा 5 जिबूती 0
  • युगांडा 4 बुरुंडी 1
  • सेमीफ़ाइनल: युगांडा 1 इथियोपिया 0
  • फाइनल: युगांडा 3 बुरुंडी 1



ग्रुप बी

कैमरून

कैमरून के 26 में से छह खिलाड़ी कैमरून में गिनीज सुपर लीग में खेलते हैं, जिसमें 4 फ्रांस में, 2 बेलारूस में, 2 इटली में, 2 कजाकिस्तान में, 2 नाइजीरिया में, 2 रूस में, 2 तुर्की में और 2 अमेरिका में खेलते हैं। इज़राइल और स्पेन में एक-एक।

2022 महिला अफ्रीका कप ऑफ़ नेशंस फ़ाइनल में कैमरून—फ़ोटो सौजन्य अफ़्रीकी फ़ुटबॉल परिसंघ।

कैमरून दस्ते

गोलकीपर: अलंग अयंगमा पॉलीन शार्लोट-एफसी इबोलोवा (कैमरून), बावू एंज गैब्रिएल - बेयल्सा क्वींस (नाइजीरिया), रेजिन फ्लोर एनीग्यू - कैनन एफएफ (कैमरून)

डिफेंडर्स: डौडौ ओस्मानौ - अमेज़ोन एफएपी (कैमरून), न्गुएडेम कामदेम एनेसी - एफसी ओक्झेटेप्स (कजाकिस्तान), इलियाने मम्बो लामो - जिनेलक्स जुआन ग्रांडे (स्पेन), मैरी ऑरेले अवोना -नपोली(इटली), ईशर माई किथ - स्टेड रिम्स (फ्रांस), फालोन मेफोमेटौ - फ्लेरी 91 (फ्रांस), एस्टेले लौरा जॉनसन - गोथम एफसी (यूएसए), नदज़ाना कोलेट फेग - डिनामो मिन्स्क (बेलारूस), एमबींगोनो कैथरीन - एफसी ओक्झेटेप्स (कजाखस्तान) )

मिडफील्डर: ब्रिगिट ओम्बौडौ - रिवर एंजेल्स (नाइजीरिया), फातिमा कोम - एजेएस सोयॉक्स (फ्रांस), मोनिक नोगॉक - एक्लेयर एफएफ (कैमरून), ग्रेस यांगो - एफसी फ्लेरी 91 (फ्रांस), जेनेविएव न्गो मबेलेक - मैकाबी क्यारीत (इज़राइल), डबडा क्लाउडिया - डिनामो मिन्स्क (बेलारूस)

फॉरवर्ड: फ्लोरा कामेनी - लौवेस मिनप्रोफ (कैमरून), केविन ओसोल-एएस एडब्ल्यूए एफसी (कैमरून), रोज बेला -ट्रैब्ज़ोंस्पर(तुर्की), डॉली वबुआ डायने -ट्रैब्ज़ोंस्पर(तुर्की), नचौत नजोया अजारा -इंटर मिलान(इटली), इवोडो तातियाना - येनिसी क्रास्नोयार्स्क (रूस), अबौदी ओन्गुएन -सीएसकेए मॉस्को(रूस), माइकेला बात्या बीसी अबम - ह्यूस्टन डैश (यूएसए)

गोलकीपर बावू एंजे (22) ने बायेसा क्वींस के साथ 2022 नाइजीरिया महिला चैंपियनशिप जीती। कैमरून में वर्तमान गिनीज सुपर लीग के शीर्ष स्कोरर कामेनी एलिस फ्लोरा (लौवेस मिनप्रोफ डी याओंडे) को भविष्य में देखने के लिए एक खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है।

कैमरून राष्ट्र 2018 के महिला कप में तीसरे स्थान पर रहा, लेकिन फिर भी 2019 में फ्रांस में महिला विश्व कप फाइनल में जगह बनाई और 16 के दौर में आगे बढ़ा, लेकिन फिर एक शारीरिक और मनमौजी मैच में इंग्लैंड से 3-0 से हार गया। वे 2004, 2014 और 2016 के महाद्वीपीय फाइनल के साथ-साथ 1991 में पहली बार अफ्रीकी महिला चैंपियनशिप में भी उपविजेता रही थीं।

जून में कैमरून में दो प्री-टूर्नामेंट फ्रेंडली में सेनेगल ने मेजबान टीम को 2-2 से बराबरी पर ला दिया और कैमरून से 1-0 से हार गया। 25 जून को, कैमरून ने ब्यूवाइस में फ्रांस के साथ एक दोस्ताना मैच खेला और ओलेमाता सर (26) के साथ 4-0 से हार गया।पेरिस एफसी(जिन्होंने पिछले सीज़न में 17 मैचों में 8 गोल किए थे), जो इस गर्मी में इंग्लैंड में महिला यूरो की ओर से एक ब्रेस स्कोर कर रहे थे।



जाना

टोगो के 24 खिलाड़ी फ़ाइनल रोस्टर में से 16 घरेलू क्लबों के लिए खेलते हैं, जबकि 4 फ़्रांस में, 2 मोरक्को में और एक-एक घाना और तुर्की में खेलते हैं। महिला गौरैया 2020/21 घाना की लीग चैंपियन एम्पेम डार्कोआ लेडीज के खिलाफ महिला AFCON तैयारी मैच में 3-0 से हार गई। घाना के डबल विजेता और 2022 सीएएफ महिला चैंपियंस लीग प्रतिभागियों (इस साल के अंत में पश्चिम अफ्रीका फुटबॉल यूनियन जोन बी क्वालीफायर के माध्यम से शुरू) एम्पेम डार्कोआ ने देखा कि एलिजाबेथ ओवसुआ ने 75 वें मिनट में स्कोरिंग खोला और फिर 80 वें मिनट में फिर से स्कोर किया। कॉन्स्टेंस अग्यमंग ने व्यापक जीत में तीसरा गोल जोड़ा। अग्यमंग घाना में बेरी लेडीज फुटबॉल क्लब से एडीएल में शामिल हुए हैं।



ट्यूनीशिया

ट्यूनीशिया के 23 खिलाड़ियों के फाइनल रोस्टर में ट्यूनीशिया में 7, फ्रांस में 4, तुर्की में 3, जर्मनी, जॉर्डन और यूएई में 2-2 और चेक गणराज्य, इटली और नीदरलैंड में एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं।

ट्यूनीशिया के शुरुआती गेम में टोगो पर 4-1 से जीत हासिल करने वाले मरियम होइज ने घर में खेल के विकास के बारे में बात की, "ट्यूनीशिया में, महिला फुटबॉल एक महत्वपूर्ण मोड़ पर है। मैं राष्ट्रीय टीम में रहा हूं 10 वर्षों के लिए, लेकिन यह पहली बार है जब मैंने अपने चारों ओर एक वास्तविक उत्साह महसूस किया है। हमें इसे जारी रखना चाहिए और अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए, ताकि कल ट्यूनीशियाई फुटबॉलरों की एक पीढ़ी हमसे भी अधिक प्रतिभाशाली हो…। मैं अब हूं 28 साल का, और मैं अपने खेल में शीर्ष पर महसूस करता हूं, चाहे शारीरिक या मानसिक रूप से। व्यक्तिगत रूप से, मैंने इस प्रतियोगिता के लिए तैयारी की है, मुझे अपने देश ट्यूनीशिया के लिए अच्छा प्रदर्शन करना है।"

मरियम हौइज (#10 सफेद रंग में) ट्यूनीशिया में 6 जुलाई को 2022 एडब्ल्यूसीओएन में जाम्बिया से 1-0 की हार। फोटो सौजन्य अफ्रीकी फुटबॉल महासंघ।

हौइज की क्लब टीम, तुर्की में गाजियांटेप की एएलजी ने 2021-22 तुर्की चैंपियनशिप जीती और उसने 9 खेलों में 14 गोल किए; अपने देश के लिए उसने उसके द्वारा बनाए गए 14 में से छह गोल किएकार्थेज ईगल्सइस टूर्नामेंट के योग्यता चरणों में।

मिडफील्डर इमेन ट्रौडी (33) अबू धाबी कंट्री क्लब के साथ संयुक्त अरब अमीरात में खेलते हैं और देश में कोच भी हैं और पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका में खेल के विकास के लिए समर्पित हैं।TribalFootball.comकुछ साल पहले उसका साक्षात्कार लिया था जब वह 2017 में स्टजर्नन के साथ आइसलैंड में खेल रही थी (देखें:/लेख/सप्ताह-में-महिला-एस-फुटबॉल-ट्यूनीशिया-अंतर्राष्ट्रीय-मेक-आइसलैंड-स्विच-प्रमुख-यूरोपीय-कोचिंग-परिवर्तन-ब्राज़ील-दस्ते-घोषित-के लिए ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड-फिक्स्चर-4198936) और ट्रौडी अपने देश के बाहर खेलने वाले ट्यूनीशियाई लोगों के लिए पहले के अग्रदूत थे।



जाम्बिया

जाम्बिया 18 घरेलू खिलाड़ियों को मोरक्को लाया है, साथ ही चीन और तुर्की से दो-दो और कजाकिस्तान से एक खिलाड़ी।

पिछली गर्मियों के ओलंपिक खेलों के फ़ाइनल से उनके स्कोरिंग स्टार, बारबरा बांदा (22) को "लिंग सत्यापन" परीक्षणों के बाद अफ्रीकी फुटबॉल परिसंघ द्वारा अनुमत प्राकृतिक टेस्टोस्टेरोन के स्तर के ऊपर महिलाओं के अफ्रीका कप ऑफ नेशंस के लिए अयोग्य घोषित किया गया था। जाम्बिया के फ़ुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष एंड्रयू कामंगा ने बतायाबीबीसी स्पोर्ट अफ्रीका, "सभी खिलाड़ियों को लिंग सत्यापन से गुजरना पड़ा, एक सीएएफ आवश्यकता, और दुर्भाग्य से वह सीएएफ द्वारा निर्धारित मानदंडों को पूरा नहीं करती थी (जो ओलंपिक खेलों के फाइनल में उन लोगों की तुलना में सख्त हैं)। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम खुद को बिना टूर्नामेंट में जाते हुए पाते हैं हमारे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी।"बीबीसी स्पोर्ट अफ्रीका ने बताया कि बांदा को अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करने के लिए दवा लेने के बाद कप ऑफ नेशंस रोस्टर में शामिल किया गया था, लेकिन वह टूर्नामेंट की सीमाओं को पूरा नहीं करती थी। टूर्नामेंट के उद्घाटन से पहले, बांदा को मूल रूप से टूर्नामेंट में मीडिया रिलीज में "चिकित्सा कारणों" के लिए "अनुपलब्ध" के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। वह "लिंग योग्यता" नियमों के कारण रोस्टर से बाहर किए गए चार खिलाड़ियों में से एक थी। नतीजतन, जाम्बिया ने इस साल के टूर्नामेंट में 26 की अनुमति के बजाय केवल 22 खिलाड़ियों को शामिल किया।

फाइनल के लिए जाम्बिया के रोस्टर-देर से निलंबन से पहले-शामिल थे:

गोलकीपर
हेज़ल नाली (फ़ातिह वतन स्पोर-तुर्की), लेटिसिया लुंगु (ज़ेस्को नडोला गर्ल्स), कैथरीन मुसोंडा (इंडेनी रोज़ेज़)

रक्षकों
एस्तेर बांदा (बीयूएसए), एस्तेर सियामफुको (क्वींस अकादमी), मार्गरेट बेलेमू (शंघाई शेंगली, चीन), मार्था टेम्बो, लुशोमो म्वेम्बा, एग्नेस मुसासा, अनीता मुलेंगा (सभी हरी भैंस), जूडिथ सोको (यासा गर्ल्स)

मिडफील्डर
मिसोजी ज़ुलु (हकारिगुकु स्पोर एफसी-तुर्की), इरीन लुंगु (हरी भैंस), मैरी विलोम्बे (लाल तीर), एवरिन सुसान काटोंगो (ZISD महिला), एवेल चिटुंडु (ज़ेस्को एनडोला गर्ल्स), मावेता चिलेंगा (बस)

आगे
ज़िओमारा मपेपा (लुसाका डायनामोस लेडीज़), ग्रेस चंदा (बीआईआईके काज़ीगर्ट-कज़ाखस्तान), ओचुम्बा ओसेके लुबनजी (रेड एरो), बारबरा बांदा (शंघाई शेनगली, चीन), नोरिया सोसाला (इंडेनी रोज़ेज़), नताशा नानयांगवे (हरी भैंस)

जाम्बिया का 2022 महिला अफ्रीकी कप ऑफ नेशंस साइड। फोटो सौजन्य अफ्रीकी फुटबॉल परिसंघ।

कॉपर क्वींस टूर्नामेंट शुरू होने से ठीक पहले रबात में एक दोस्ताना मैच में मेजबान मोरक्को ने टूर्नामेंट के मेजबान मोरक्को द्वारा 1-1 से ड्रॉ आयोजित किया था। माराकेच की यात्रा के बाद,कॉपर क्वींसग्रैंड स्टेड डे माराकेच एनेक्स 1 में युगांडा से 5-0 से हारने से पहले एक अभ्यास मैच में माराकेच के फीनिक्स फेमिनिन एफसी को 6-0 से हराया।



समूह सी

बोत्सवाना

बोत्सवाना के अधिकांश दस्ते घर पर आधारित हैं (22 - डबल एक्शन में 7 के साथ, 5 जेलों के साथ और 5 बोत्सवाना डिफेंस फोर्स में), यूएस कॉलेजों में दो खेलने और दक्षिण अफ्रीका और जाम्बिया में एक-एक को छोड़कर।



बुस्र्न्दी

26-व्यक्ति दस्ते में से सत्रह घर पर खेलते हैं, जिसमें 5 तंजानिया में क्लबों के साथ खेलते हैं, 2 स्वीडन में, 1 स्विट्जरलैंड में और 1 इंग्लैंड में - फालोन सुमैली (21), जो तीन सीज़न के लिए खेल चुके हैंब्रैडफोर्डइंग्लैंड में चौथे चरण में शहर और अब साथ हैहडर्सफ़ील्ड टाउन तीसरे टियर (महिला नेशनल लीग-प्रीमियर डिवीजन) में, जहां वे 43 अंकों के लिए 13-2-7 (डब्ल्यूटीएल) रिकॉर्ड के साथ छठे स्थान पर रहे, लेकिन डिवीजन खिताब के लिए वॉल्वरहैम्प्टन (59 अंक) से काफी पीछे रहे। लीग खिताबी मुकाबले में वोल्व्स को 1-0 से हार का सामना करना पड़ासाउथेम्प्टनके लिए अकेला पदोन्नति स्थान के लिएचैंपियनशिप (दूसरा स्तर) 2022-23 के लिए। सुमैली का जन्म कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में हुआ था और फिर बुरुंडी चले गए। उसने बुरुंडी में 16 साल की उम्र में एक महिला टीम के साथ खेलना शुरू किया और फिर जनवरी 2018 में ब्रिटेन में अपने परिवार को शरण देने से पहले युगांडा और तंजानिया में शौकिया फुटबॉल खेली- पहली बार आवेदन करने के पूरे 15 साल बाद। इस साल फरवरी में बुरुंडी ने जिबूती के खिलाफ क्वालीफायर में पहली बार कब्जा किया था, जिसमें बुरुंडी ने 11-1 की कुल जीत के साथ फाइनल बर्थ अर्जित किया था।



नाइजीरिया

यूएस के हेड कोच रैंडी वाल्ड्रम ने 32 खिलाड़ियों को कैंप के लिए आमंत्रित कियासुपर फाल्कन्स चूंकि मौजूदा चैंपियन ने टूर्नामेंट से पहले मोरक्को में दो सप्ताह का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया था। वाल्ड्रम स्पेन में स्थित सात खिलाड़ियों, अमेरिका और नाइजीरिया से चार-चार, चीन, फ्रांस, इज़राइल, स्वीडन, तुर्की में खेलने वाले दो-दो और बेलारूस, इंग्लैंड, लिथुआनिया, मैक्सिको, पोलैंड, पुर्तगाल और रूस से एक-एक खिलाड़ी लाए। उसके बाद उन्होंने उस टीम को अंतिम 25 तक पहुंचा दिया (फाइनलिस्ट को रोस्टर सूची में नीचे बोल्ड चेहरे में दिखाया गया है)। घायल ओशोआला (ऊपर देखें) सहित इस अंतिम रोस्टर में शामिल हैं: स्पेन में छह खिलाड़ी, अमेरिका से चार, नाइजीरिया, फ्रांस, इज़राइल और स्वीडन से दो-दो और बेलारूस, इंग्लैंड, लिथुआनिया, मैक्सिको से एक-एक खिलाड़ी। पोलैंड, पुर्तगाल और रूस। नोट: चिदिन्मा ओकेके (स्पेन का मैड्रिड सीएफ़एफ) चोट के कारण देर से टीम से बाहर हो गया था।

मोरक्को में प्रशिक्षण शिविर के लिए सुपर फाल्कन (अंतिम रोस्टर खिलाड़ियों को बोल्ड में दिखाया गया है):

गोलकीपर: चियामाका ननाडोज़ी (पेरिस एफसी , फ्रांस); तोचुकु ओलुही (मक्काबी किश्रोनोट हदेरा, इज़राइल); रीता अकारेकोर (नसरवा एमेजॉन); येवंडे बालोगुन (कॉपरमाइन यूनाइटेड, यूएसए)

डिफेंडर्स: ओपेमी संडे (ईदो क्वींस); ग्लोरी ओगबोना (सांता टेरेसा एफसी, स्पेन); ओनोम एबी (एन अवंती)गुआंगम्प , फ्रांस); ओसिनाची ओहले (डिपोर्टिवो .)अलवेस , स्पेन); यूगोची एमेनायो (कोणक बेलेदिएसपोर इज़मिर, तुर्की); एशले प्लम्पट्रे (लीसेस्टर सिटी , इंग्लैंड); निकोल पायने (वेस्ट वर्जीनिया यूनिवर्सिटी, यूएसए); मिशेल अलोज़ी (ह्यूस्टन डैश, यूएसए); अकुडो ओगबोना (ईदो क्वींस)

मिडफील्डर: पीस एफीह (किर्यत गैट, इज़राइल); अमांडा उजू मबादी (अतासेर बेलेदिएसपोर, तुर्की); हलीमातु आयन्दे (एस्किलस्टुना एफसी, स्वीडन); चैरिटी एडुल (डेपोर्टिवो ला कोरुना , स्पेन); टोनी ओएडुपे पायने (सेविला एफसी, स्पेन); रेजिना ओटू (मिन्स्क एफसी, बेलारूस); क्रिस्टी उचीबे (SL .)बेनफिका , पुर्तगाल); रशीदत अजीबडे (एटलेटिको मैड्रिड , स्पेन); रीता चिकवेलु (मैड्रिड सीएफएफ, स्पेन); सुलियत आबिदीन (ईदो क्वींस)

फॉरवर्ड: अनम इमो (पिटिया आईएफ, स्वीडन); फ़्रांसिस्का ऑर्डेगा (सीएसकेए मॉस्को , रूस); डिज़ायर ओपरानोज़ी (वुहान चेगू जियानघन, चीन); विवियन इकेचुकु (WFC Gintra, लिथुआनिया); चिनोयेरेम मैक्लीन्स (जीएसके गोर्निक लेक्जना, पोलैंड); चिनवेंदु इहेज़ुओ (मेइज़हौ हक्का क्लब, चीन); इफोमा ओनुमोनू (एनवाई/एनजे गोथम एफसी, यूएसए); उचेंना कानू (टाइग्रेस फेमेनिल, मैक्सिको); असिसत ओशोआला (FC .)बार्सिलोना, स्पेन)

रशीदत अजीबडे टूर्नामेंट के दौरान मीडिया के सदस्यों और प्रशंसकों के लिए, उनके नीले बालों और तारकीय खेल दोनों के लिए एक केंद्र बिंदु थी। अजीबडे (22) में खेलता हैएटलेटिको मैड्रिडस्पेन में।

उन्होंने 2014 और 2016 में दो फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप के साथ-साथ 2016 फीफा अंडर -20 महिला विश्व कप में भाग लिया, जहां वह टीम की कप्तान थीं। लागोस स्टेट पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी से एकाउंटिंग ग्रेजुएट को पेशेवर फ़ुटबॉल में जाने में देरी करनी पड़ी ताकि वह नाइजीरिया के बाहर एक क्लब में जाने से पहले स्कूल पूरी कर सके, यह समझाते हुए कि, "मेरे परिवार को शिक्षा पसंद है। मुझे लगता है कि मुझे पहले अपनी डिग्री पूरी करनी थी। मेरे लिए स्कूल खत्म करना महत्वपूर्ण था क्योंकि मैं विदेश जाने के लिए भी कम उम्र का था इसलिए यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण था, क्योंकि जब मैंने लोगों को देखा कि मैं यूरोप में खेलने से बड़ा था - जबकि मैं अभी भी नाइजीरिया में खेल रहा था - यह कठिन था। "



दक्षिण अफ्रीका

बरगद बरगद कोच देसरी एलिस ने मोरक्को में अफ्रीका महिला कप ऑफ नेशंस में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व करने के लिए 23-महिला दस्ते लाए, जबकि चोट के प्रतिस्थापन या अन्य आपात स्थितियों के लिए स्टैंडबाय पर तीन स्थानीय खिलाड़ियों का नाम भी रखा। चौदह खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका में स्थित हैं, जिनमें से चार स्पेन में और एक-एक बेलारूस, इटली, कोरिया गणराज्य, पुर्तगाल और स्वीडन में खेल रहे हैं। तीन बैकअप प्लेयर नीचे इटैलिक में नोट किए गए हैं।

नाम और उपनाम

स्थान

क्लब

1. एंडिल डालमिनी

जीके

मामेलोदी सनडाउन एफसी

2. कायलिन स्वार्ट

जीके

जेवीडब्ल्यू एफसी

3. REGIRL NGOBENI

जीके

पश्चिमी केप विश्वविद्यालय

4. केबोट्सेंग मोलेत्सेन

जीके

BLOEMFONTEIN सेल्टिक-स्टैंडबाय

5. कराबो डीएचएलमिनी

डीएफ

मामेलोदी सनडाउन एफसी

7. लेबोहांग रामलपे

डीएफ

डिनामो मिन्स्क-बेलारूस

9. जेनिन वैन वायको

डीएफ

जेवीडब्ल्यू एफसी

10. तिसेत्सो मखुबेला

डीएफ

मामेलोडी सनडाउन एफसी-स्टैंडबाय

11. बंबनानी एमबीएने

डीएफ

मामेलोदी सनडाउन एफसी

12. बोंगेका गेमे

डीएफ

पश्चिमी केप विश्वविद्यालय

13.नोको मत्लौ

डीएफ

एसडी ईबार-स्पेन

15. रिफिलो जेन

म्यूचुअल फंड

एसी मिलान-इटली

17.नोमवुला केगोएले

म्यूचुअल फंड

PARQUESDESOL सीडी—स्पेन

19. लिंडा मोथलो

म्यूचुअल फंड

डीजेगार्डन्स-स्वीडन

20. थालिया स्मिड

म्यूचुअल फंड

मामेलोदी सनडाउन एफसी

21.खोलोसा बियाना

म्यूचुअल फंड

स्पोर्टिंग गिजोन-स्पेन

22. अमोगेलंग मोटाउ

म्यूचुअल फंड

पश्चिमी केप विश्वविद्यालय

23. रॉबिन मूडली

म्यूचुअल फंड

जेवीडब्ल्यू एफसी

24. सिबुले होल्वेनि

म्यूचुअल फंड

पश्चिमी केप विश्वविद्यालय

25. थुबेलिहले शमासे

म्यूचुअल फंड

जोहान्सबर्ग विश्वविद्यालय - स्टैंडबाय

26. जर्मेन SEOPOSENWE

परिवार कल्याण

एससी ब्रागा—पुर्तगाल

27. मेलिंडा KGADIETE

परिवार कल्याण

मामेलोदी सनडाउन एफसी

29. नोक्सोलो सेसान

परिवार कल्याण

पश्चिमी केप विश्वविद्यालय

30. नथाबीसेंग मजिया

परिवार कल्याण

रिचमंड देवियों

31. थेम्बी कागतलाना

परिवार कल्याण

एथलेटिको मैड्रिड—स्पेन

32. हिल्डाह मगिया

परिवार कल्याण

सेजोंग स्पोर्टस्टोटो-कोरिया गणराज्य





टिम ग्रेनीयोगदानकर्ता हैजनजातीय फुटबॉल . उनकी नवीनतम पुस्तकबियॉन्ड बेंड इट लाइक बेकहम महिला फुटबॉल के वैश्विक खेल पर। आज ही अपनी प्रति प्राप्त करें।

ट्विटर पर टिम का अनुसरण करें: @TimGraney

दिन का वीडियो:

टैग
लेखक के बारे में

टिम ग्रेनी

अपनी बात कहो
×

सदस्यता लें और विज्ञापन-मुक्त हो जाएं

केवल $10 प्रति वर्ष के लिए

  1. विज्ञापन मुक्त जाओ
  2. तेज़ साइट अनुभव
  3. महान लेखन का समर्थन करें
  4. अभी ग्राहक बनें
लॉन्च ऑफर:2 महीने फ्री
×

सदस्यता लें और विज्ञापन-मुक्त हो जाएं

केवल $10 प्रति वर्ष के लिए

अभी ग्राहक बनें
लॉन्च ऑफर:2 महीने फ्री