dalesteyn

दबाव ड्रॉप-ऑफ? विजनलडम से बाहर निकलें? लिवरपूल की समस्याओं की पहचान करना और क्लॉप उन्हें कैसे ठीक कर सकते हैं

सितंबर के स्थगन के लिए कोई भी उतना आभारी नहीं होगा जितनालिवरपूल , एक क्लब जिसे 2022/23 सीज़न की लगभग विनाशकारी शुरुआत के बाद एक ब्रेक की सख्त जरूरत है, जिसने निराशावादी दर्शकों को यह सोचने के लिए उकसाया है कि क्या जुर्गन क्लॉप युग अपने अंत तक पहुंच गया है। इस तरह की बात करना समय से पहले हो सकता है, खासकर यह देखते हुए कि कैसेलिवरपूल2020/21 परती के बाद पिछले साल वापस गर्जना, लेकिन फिर वह एक ढह गयाबॉरूसिया डॉर्टमंड सात साल बाद। उनकी सात साल की सालगिरह परलिवरपूलतीन सप्ताह के समय में है।

डॉर्टमुंड में मंदी की कुछ समानताएं हैं, अर्थात् मुख्य सामरिक सिद्धांतों के सामान्य विघटन और ऊर्जा की निकासी की भावना में, लेकिन एक सामरिक दृष्टिकोण से भी - एक वित्तीय और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से कोई फर्क नहीं पड़ता - बारीकी से तुलना करने के लिए बहुत सारे अंतर हैं युग। अधिक महत्व की बात यह है कि वर्ष 2020/21 में भी ऐसा ही मंत्र हैलिवरपूल7-2 से हरायाएस्टन विलाऔर अभियान के वसंत में उछाल से पहले एक मिड-टेबल फिनिश के लिए तैयार दिख रहा था।

जैसा कि दो साल पहले हुआ था, के लिए सबसे बड़ी चिंतालिवरपूल चोटें आई हैं। शुक्र है कि ये अब साफ़ होने लगे हैं और बिना एक महीने का ब्रेकप्रीमियर लीग फ़ुटबॉल को क्लॉप को शारीरिक और मानसिक रूप से रीसेट करने का अवसर देना चाहिए। यह भी समय है कि जो गलत हुआ है उसका जायजा लें और वह इसे कैसे ठीक कर सकता है:



प्रेसिंग ड्रॉप-ऑफ़ और मिडफ़ील्डर गायब

लिवरपूल के हमलावर मेट्रिक्स दिखाते हैं कि वे मौके बनाने या उन्हें दूर करने के लिए संघर्ष नहीं कर रहे हैं; FBRef के अनुसार इस सीज़न में उनकी शॉट बनाने की क्रिया 28.67 प्रति 90 है, जो पिछले सीज़न के 28.74 से अपरिवर्तित है और अभी भी दूसरे स्थान पर है।प्रीमियर लीगपीछेमैनचेस्टर सिटी . हम इस प्रवृत्ति को सभी प्रकार की हमलावर संख्याओं में पाते हैं, जबकि नेत्र परीक्षण उसी की पुष्टि करता है, लुइस डियाज़ अभी भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है क्योंकि रोब्रेटो फ़िरमिनो और डियोगो जोटा एक गरीब से कुछ सुस्त उठाते हैं, लेकिन सामान्य से बाहर नहीं, कुछ सप्ताह मोहम्मद सालाह के लिए

हालांकि, फॉरवर्ड कैसे इंटरैक्ट कर रहे हैं, इसकी लय में स्पष्ट रूप से कुछ गड़बड़ है, और वास्तव में अक्सर इस सीज़न में सामने के तीन बहुत व्यापक रूप से फैले हुए लगते हैं, एक-दूसरे से जुड़ने के लिए संघर्ष करते हैं क्योंकि फुल-बैक ओवरलैप के बजाय अंडर-लैप का चयन करते हैं। , की सामरिक शैली में काफी नाटकीय अंतर पैदा करनालिवरपूल अंतिम तीसरे में का खेल। लेकिन इसके लिए केवल एक मामूली बदलाव की आवश्यकता है - उस पर और बाद में।


सालाह ने इस सीजन में टॉप गियर हिट करने के लिए संघर्ष किया है


बड़ा मुद्दा यह है कि कैसेलिवरपूलसेंट्रल मिडफील्ड के माध्यम से मैचों को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।फुलहम,हीरों का महल,न्यूकैसल यूनाइटेड, तथाएवर्टनसभी ड्रिबल में बहुत आसानी से जवाबी हमला करने में कामयाब रहे, जबकिनपोलीफट गयालिवरपूल इसके अलावा जो नादिर साबित हुआ। कुछ आलोचक दोष दे रहे हैंलिवरपूलहाई लाइन - जो तेजी से उजागर होती दिख रही है - या विशेष रूप से वर्जिल वैन डिज्क का खराब रूप, लेकिन ये वास्तव में समस्या के लक्षण हैं, कारण नहीं।

लिवरपूल का दबाव कम हो गया है; पिछले सीजन में वे पहले स्थान पर थेप्रीमियर लीग अंतिम तीसरे प्रति 90 (44.8) में दबावों की संख्या के लिए, लेकिन इस साल वे आठवें (32.8) में हैं। वे अब विरोधियों को पैक्स में नहीं दबा रहे हैं या पिच को निचोड़ने का प्रबंधन नहीं कर रहे हैं, बल्कि आधे-अधूरे मन से एक और दो में ऐसा कर रहे हैं।

यह उनकी लाइनों को विघटित करता है, खिलाड़ियों के बीच अंतराल पैदा करता है जिसमें प्रतिद्वंद्वी मुकाबला कर सकता है, और इसका मतलब यह भी है कि प्रतिद्वंद्वी के पास उच्च रक्षा के ऊपर देखने और उस पास को बनाने का समय है। संक्षेप में, पूरी व्यवस्था तब तक बिखर जाती है जब तक कि विपक्ष को इस तरह की हमलावर प्रणाली की कमजोरियों का फायदा उठाने की शारीरिक या मानसिक क्षमता से वंचित करने के लिए लगातार दबाव न डाला जाए।

यहां तक ​​कि इसे सबसे तात्कालिक समस्या के लक्षण के रूप में भी देखा जा सकता है, जो किलिवरपूल बस एक विश्व स्तरीय बॉक्स-टू-बॉक्स मिडफील्डर की कमी है जो खेलों पर नियंत्रण रख सके। तब सेजॉर्जिनियो विजनलडमछोड़ दिया यह एक समस्या रही है: क्लॉप को एक मेट्रोनोमिक उपस्थिति की आवश्यकता है जो दूसरी गेंदों को स्वीप करता है और चीजों को टिक कर रखता है, दबाव में चतुर पास खेलता है और आम तौर पर सुनिश्चित करता हैलिवरपूलअपनी संकुचित संरचना को बनाए रखते हुए कब्जे पर हावी हैं।


लिवरपूलअपनी चाल के बाद से विजनलडम को याद किया हैपीएसजी


थियागो अलकांतारा यह कर सकता है औरलिवरपूल जब वह पिच पर होता है तो बेहतर प्रदर्शन करता है, लेकिन चोटों का मतलब है कि उस पर भरोसा नहीं किया जा सकता है, साथ ही क्लॉप को पिच के ऊपर की गति को नियंत्रित करने के लिए अधिक चुस्त और गतिशील खिलाड़ी की आवश्यकता होती है। यदिलिवरपूलअभी भी उस तरह का नियंत्रण था, उन्हें कम फटने और उनके चारों ओर अधिक समर्थन के साथ दबाना होगा, साथ ही उनकी उच्च रेखा का उतना परीक्षण नहीं किया जाएगा और प्रतिद्वंद्वी को धीरे-धीरे पहना जाएगा - हमलावर दबाव की लहरों के बाद खुद में गिरना बचाव करने या जवाबी हमले शुरू करने की उनकी क्षमता पर भारी पड़ता है।


समस्याओं को कैसे ठीक करें

क्लॉप इन सभी मुद्दों से स्पष्ट रूप से अवगत हैं, और ऐसा प्रतीत होता है कि मिडफ़ील्ड में कम नियंत्रण से निपटने के लिए उनका मुख्य तरीका रहा हैट्रेंट अलेक्जेंडर-अर्नोल्ड और एंड्रयू रॉबर्टसन संकरी, सहायक स्थितियों में। हालाँकि, इसका नॉक-ऑन प्रभाव है, जिसका अर्थ है कि फॉरवर्ड को टचलाइन को गले लगाना पड़ता है, जिससे असहमति पैदा होती है जिसके कारण 0-0 से ड्रॉ होता हैएवर्टनऔर पैलेस के साथ 1-1 ड्रा।

लेकिन पहले से ही एक फिक्स रास्ते में है। 2-1 की जीतajaxमध्य सप्ताह में अच्छी तरह से एक महत्वपूर्ण मोड़ हो सकता हैलिवरपूलसभी क्षेत्रों में तेज दिख रहे थे, लेकिन अधिक विशेष रूप से क्योंकि सामने के तीन एक बार फिर संकीर्ण थे - डिओगो जोटा द्वारा एक नई-दिखने वाली फॉरवर्ड लाइन में एक साथ जुड़ गए - क्योंकि फुल-बैक अपने व्यापक क्षेत्रों में वापस चले गए।

लिवरपूलबोर्नमाउथ पर 9-0 की जीत में तरल दिख रहा था और, कुछ हद तक, न्यूकैसल पर 2-1 की जीत, रॉबर्टो फ़िरमिनो के साथ नौ के रूप में, जब नुनेज़ के खिलाफ खेला गया था, तब उसकी वापसी से पहलेएवर्टन . फ़िरमिनो और जोटा द्वारा सिखाया गया पाठ यह है किलिवरपूल सादियो माने के जाने के बाद नाटक को अंदर की ओर खींचने और सामने के तीन को फिर से जोड़ने के लिए एक झूठे नौ की जरूरत है। नुनेज के लिए भुगतान की गई फीस को देखते हुए, यह एक बहुत ही अजीब सबक है।

के खिलाफ पुन: कॉन्फ़िगर किया गया हमलाajax एक महत्वपूर्ण पहला कदम था, जैसा कि, आश्चर्यजनक रूप से, फैबिन्हो-थियागो मिडफ़ील्ड की वापसी थी। के लिए सबसे बुनियादी मुद्दे के आसपास वास्तव में कोई रास्ता नहीं हैलिवरपूल: उन्हें इन दोनों को खेलने की जरूरत है वरना पूरा सिस्टम गिर जाता है, क्योंकि फैबियो कार्वाल्हो में से कोई नहीं,जॉर्डन हेंडरसन, याजेम्स मिलनर इतना अच्छा है कि वह मेट्रोनोमिक, दबाने वाला, ढीली गेंद जीतने वाला मिडफील्डर टीम चाहता है। हार्वे इलियट एक स्टार बन रहा है, लेकिन उसे अपने साथ दो एंकर की जरूरत है। एक कारण है कि Klopp'sलिवरपूलउनके पास इस तरह का एक कार्यकर्ता जैसा मिडफ़ील्ड था।

लिवरपूल सीज़न के अपने पहले आठ मैचों में छह अलग-अलग मिडफ़ील्ड संयोजन शुरू किए हैं, जबकि नुनेज़, जोटा और फ़िरमिनो को भी अत्यधिक घुमाया गया है। इससे पहले कि उसे अंततः जनवरी विंडो में विजनलडम प्रतिस्थापन पर हस्ताक्षर करने का मौका मिले, क्लॉप को एक सुसंगत टीम चुनने की सबसे ज्यादा जरूरत है; एक जो आगे की ओर संकीर्ण खींच सकता है, केंद्रीय मिडफ़ील्ड के माध्यम से दबाने और नियंत्रण प्रतियोगिताओं के साथ लाइनों को फिर से संपीड़ित कर सकता है।



हमारे भागीदारों से इस महान सौदे के साथ जनजातीय फुटबॉल का समर्थन करेंएक्सप्रेसवीपीएन . 12-महीने की योजना (49% की बचत!) के साथ आपको तीन महीने का अतिरिक्त मुफ़्त मिलता है। यदि आप अपना विचार बदलते हैं तो सभी योजनाएँ 30-दिन की धन-वापसी गारंटी के साथ आती हैं।अभी कोशिश करने के लिए यहां क्लिक करें, 30 दिनों के लिए जोखिम मुक्त - और इस प्रक्रिया में जनजातीय फुटबॉल का समर्थन करें।

दिन का वीडियो:

टैग
लेखक के बारे में

एलेक्स केबल

अपनी बात कहो
×

सदस्यता लें और विज्ञापन-मुक्त हो जाएं

केवल $10 प्रति वर्ष के लिए

  1. विज्ञापन मुक्त जाओ
  2. तेज़ साइट अनुभव
  3. महान लेखन का समर्थन करें
  4. अभी ग्राहक बनें
लॉन्च ऑफर:2 महीने फ्री
×

सदस्यता लें और विज्ञापन-मुक्त हो जाएं

केवल $10 प्रति वर्ष के लिए

अभी ग्राहक बनें
लॉन्च ऑफर:2 महीने फ्री